Friday, 19 February 2016

स्मार्ट मोबाइल फ़ोन Freedom 251

स्मार्ट मोबाइल फ़ोन Freedom 251

आपने कल Hindustan Times में मुखपृष्ठ और उससे अगले पृष्ठ पर 251 रुपये में मिलने वाले स्मार्ट मोबाइल फ़ोन Freedom 251 का विज्ञापन देखा होगा। यह लाखों का विज्ञापन निश्चित रूप से अन्य अखबारों में भी छपा होगा. इस फ़ोन को बुक करने की अवधि केवल चार दिन है, 18 से 21 फ़रवरी तक, जो उनकी website पर मूल्य राशि + 40 रुपये delivery charges यानि 290 रुपये अग्रिम जमा करके बुक किया जा सकता है. फोन 30 जून तक प्राप्त होगा।


प्रश्न यह है कि क्या वाकई 251 रुपये में स्मार्ट फोन मिल सकता है?

जो कहानी अखबार में छपी ख़बरों एवं सुनी हुई बातों से सामने आई, वह यह है ...... 

मोहित गोयल नामक युवा Amity University का स्नातक है. कुछ अरसा पहले तक वह उत्तर प्रदेश के श्यामली गाँव में अपने पिता की परचूनिये की दुकान संभालने में उनकी मदद करता था. कुछ समय पूर्व उसकी मुलाक़ात IIT के पासआउट Middle aged अशोक चड्ढा से हुई. उन दोनों ने संभवतः यह बिज़नेस प्लान बनाया, जिसमे ज़ाहिर है, Technical दिमाग अशोक चड्ढा का और प्रबंधन मोहित गोयल का होगा। पाँच महीने पहले नॉएडा में मोहित ने Ringing Bells Pvt. Ltd. नामक कंपनी की स्थापना की, वह स्वयं मालिक, उसकी पत्नी CEO, उसके माता पिता तथा अशोक चड्ढा Director हैं. अभी इस कंपनी ने सिर्फ एक एड्रेस बनाया है, इसके पास मोबाइल बनाने की मशीनें तथा अन्य Infrastructure नहीं है. ज़ाहिर है, विज्ञापनों में पैसा मोहित ने लगाया होगा। 17 फ़रवरी को हुए इसके Launch कार्यक्रम में मोहित और चड्ढा, दोनों ने बताया कि इस योजना में उन दोनों का पैसा नहीं है, वे Loan लेंगे और Equity के ज़रिये आए पैसे से इस योजना को कार्यान्वित करेंगे।

यह योजना बनाने वालों ने कमाल का दिमाग पाया है. विज्ञापन की प्रतिक्रिया में उनके पास इतना पैसा एकत्र हो जाएगा कि वे मई में काम शुरू करेंगे और 30 जून तक आर्डर पूरे करेंगे। अब खुदा-ना-खास्ता मोहित गोयल का यह बिज़नेस जम गया और वह करोड़पति .....  नहीं, अरब-खरबपति बन गया तो यही माना जाएगा कि भई, गज़ब का दिमाग पाया है।

No comments:

Post a Comment